Activities

 
 

स्वराज संस्थान की गतिविधियों पर एक नज़र

स्वराज संस्थान द्वारा विभिन्न अवसरों पर स्वाधीनता के गौरवशाली अतीत और वर्तमान में उसकी प्रासंगिकता को रेखांकित करने वाली कई गतिविधियां चलायी जाती हैं। आज़ादी की लड़ाई के स्मृति चिन्हों को सहेजने के लिए संस्थान प्रयासरत है। इसके तहत भारत के साथ-साथ दुनिया भर में आज़ादी के लिए हुए संघर्षों पर केंद्रित फिल्मों, समाचार-पत्रों, पुस्तक, चित्रों और अन्य माध्यमों की रचनाओं को जुटाने तथा दुर्लभ, प्रामाणिक, ऐतिहासिक एवं अन्य

विविध ग्रंथों को संकलित करने का काम निरंतर जारी है। आज़ादी के इन प्रमाणों के प्रकाशन, पुनर्प्रकाशन, निर्माण, पुनर्निर्माण एवं प्रदर्शन की गतिविधियां भी चलायी जा रही हैं। संस्थान द्वारा स्वाधीनता से जुड़े विषयों पर अध्ययन, शोध, परिसंवाद, संगोष्ठी, व्याख्यान, चर्चा, चित्रांकन, कार्यशाला व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। संस्थान अंतर्गत डॉ-शंकरदयाल शर्मा स्वाधीनता संग्राम राज्य संग्रहालय संचालित है, जिसमें स्वाधीनता से संबंधित पुस्तकें उपलब्ध हैं।

संस्थान की गतिविधियों की फ़ेहरिस्त में नेताजी सुभाषचंद्र बोस पर केंद्रित प्रदर्शनी एवं प्रर्दानी पर आधारित फिल्म का निर्माण व दूरदर्शन भोपाल,सिटी केबल एवं दूरदर्शन के नेशनल नेटवर्क पर प्रसारण, वतन का राग, 'वंदे मातरम्‌’ रेडियो धारावाहिक के अंतर्गत टंट्‌या भील, बिरसा मुण्डा, शहीद साबूलाल, शहीद गुलाब सिंह, वीरसा गौंड, महादेव तेली, राणा बख्त़ावर सिंह, वीर नारायण सिंह आदि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर केंद्रित रेडियो धारावाहिक का आकाशवाणी पर प्रसारण, आदिवासी महिलाओं की शहादत, आस्था के आलेख, माटी देश की, गौरव गाथा, आज़ादी के गीत, भूमकाल आंदोलन, नेताजी सुभाष सहित स्वतंत्रता संघर्ष एवं सम्बन्धित विषयों पर फिल्मों का प्रदर्शन, शहीद स्मृति यात्रा पर केंद्रित टीवी धारावाहिक ‘वंदना के स्वर’ तथा ‘सर्फरोशाने वतन’ के तहत विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों पर केंद्रित टेलीफिल्मों का निर्माण व प्रदर्शन शामिल हैं। इसके साथ ही चन्द्रशेखर आजाद की जन्मस्थली भाबरा, जिला झाबुआ में शहीद स्मृति समारोह, शहीद स्मृति यात्रा, आजादी की वर्षगांठ पर जश्‍ने जम्हूरियत कार्यक्रम का आयोजन, स्वाधीनता पर केंद्रित पोर्टेट चित्रांकन प्रशिक्षण, स्वाधीनता संग्राम में आदिवासी समुदाय की भागीदारी, जनजातीय चेतना और पहल पर केंद्रित विभिन्न वर्कशॉप, स्वाधीनता संग्राम में आदिवासी नायकों पर केंद्रित कैलेण्डर ‘जनयोद्धा’ का प्रकाशन भी संस्थान की गतिविधि का एक हिस्सा है। संस्थान ने स्वतंत्रता आंदोलन में मध्यप्रदेश के योगदान पर केंद्रित 70 घंटे अवधि का सुविस्तृत डाक्यूमेंटेशन भी किया है। संस्थान स्वाधीनता फैलोशिप और स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान समारोह भी आयोजित करता है। बच्चों में स्वाधीनता संग्राम, उनके उद्‌देश्यों एवं आदर्शों के बारे में जानकारी एवं प्रेरणा के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, चित्र प्रदर्शनी, बाल नाट्‌य प्रस्तुति, कोलाज चित्रांकन, क्ले मॉडलिंग आदि आयोजन भी कराता रहा है।

 

भारत पर्व

पीर पराई जाने रे

आदि विद्रोही नाट्य समारोह

आजाद बांसुरी बाल नाट्य समारोह

स्वाधीनता पर्व

चित्रांकन कार्यशाला

व्याख्यान - संगोष्ठी

प्रदर्शनी

स्वाधीनता फैलोशिप

राष्ट्रीय सम्मान

महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ

धर्मपाल शोधपीठ

शहीद भवन

स्वतंत्रता संग्राम राज्य संग्रहालय एवं वाचनालय

रेडियो आजाद हिन्द ९०.८ मेगा हर्ट्ज़

वीर भारत न्यास

शहीद मेलो का आयोजन

शौर्य स्मारक

Powered by: Bit-7 Informatics